X

Twitter rebrands to ‘X’-ट्विटर का नया अवतार: इलॉन मस्क के द्वारा ‘एक्स’ का आगमन

Twitter rebrands to ‘X’,आधिकारिक घोषणा के अनुसार अब ट्विटर ने इसका नाम बदलकर खुद को “एक्स” रूप में पेश किया है। इससे पहले ट्विटर का पक्षी लोगो हमें दिखाई देता था, लेकिन अब वह एक एक्स में बदल गया है।

ट्विटर के मालिक इलॉन मस्क ने इस बदलाव की घोषणा पहले ही कर दी थी। इसके लिए उन्होंने एक छोटे से वीडियो में एक जलती हुई “एक्स” दिखाई थी। उन्होंने एक ऑडियो चैट में भी कहा था कि ट्विटर के बिल्डिंग से ब्लो टॉर्चेज़ के साथ लोगो को काट रहे हैं।

इस बदलाव के साथ ही, ट्विटर के मुख्यालय पर एक्स ब्रांडिंग की तस्वीर ट्विटर के मालिक इलॉन मस्क ने ट्वीट कर दी। इसे अनुमानित रूप से “एक्स” ब्रांड को देखते हुए बदला गया है, जिसमें ट्विटर के प्रसिद्ध पक्षी लोगो को एक “एक्स” के रूप में बदल दिया गया है।

ट्विटर के मालिक इलॉन मस्क ने बताया है कि “एक्स” ब्रांड का प्रमुख उद्देश्य है हम सभी के अधूराईयों को सम्मिलित करना, जो हमें अनूठा बनाते हैं। इससे हम ट्विटर ब्रांड को छोड़ने की यात्रा की शुरुआत कर देंगे और धीरे-धीरे सभी पक्षियों को भी विदाई दे देंगे।

इस परिवर्तन के अलावा, मस्क ने ट्विटर को 440 अरब डॉलर में खरीदने के बाद इसका नाम भी बदल दिया था। अप्रैल में ट्विटर का नाम ट्विटर इंक से एक्स कॉर्प में बदल दिया गया था। ट्विटर ने हाल ही में अनसत्यापित उपयोगकर्ताओं को सीधे संदेश भेजने की संख्या को सीमित करने का भी एलान किया है। इस बदलाव के अनुसार अब अनसत्यापित उपयोगकर्ता दैनिक सीधे संदेशों की संख्या को बढ़ाने के लिए पिछले साल शुरू किए गए सदस्यता सेवा का सहारा लेने की आवश्यकता होगी।

इन सभी परिवर्तनों के बीच, ट्विटर को अब भी मेटा के नए ऐप थ्रेड्स के साथ प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। ट्विटर की CEO लिंडा यकारिनो ने इस रीब्रांड को एक नए दिशा में जाने की शुरुआत के रूप में बताया है। वह पहले NBC न्यूज़ कंपनी के माता पुत्री हैं। उन्होंने लिखा है कि “एक्स” अनलिमिटेड इंटरैक्टिविटी का भविष्य रूप है, जिसमें ऑडियो, वीडियो, संदेश, भुगतान/बैंकिंग जैसे विभिन्न विकल्प शामिल हैं। इसके द्वारा विचारों, सामान, सेवाओं और अवसरों के लिए एक वैश्विक बाजार बनाने का उद्देश्य है। इसमें AI का सहारा होगा, जिससे हम सभी को तरीकों से जो हम अभी तक कल्पना भी नहीं कर पाए हैं, ऐसे हम सब को जुड़ाए रखेगा।

मस्क ने इसे बड़े ऐप बनाने का सपना देखकर पहले से ही ट्विटर को बड़ाने की साज़िश रची थी, जिसमें चीन में वीचैट के समान एक “सब कुछ ऐप” के बारे में बात की जाती थी।

इस बदलाव के साथ, यह सोशल मीडिया बूम के सबसे पहचाने जाने वाले ब्रांडों में से एक का समापन है। नीले रंग के ट्विटर पक्षी लोगो ने ट्विटर को पहचाने वाला एक जाना माना प्रतीक भी बना दिया था, जो कंपनी ने पहले ही मूल्यांकन किया था। ट्विटर ने अपने ब्रांडिंग पेज में भी कहा था कि “हमारे लोगो हमारा सबसे पहचाने जाने वाला सम्पत्ति है।” और इसलिए “हम उसे इतनी संरक्षणशीलता से रखते हैं।”

नए लोगो की उत्पत्ति का स्त्रोत अभी तक नहीं पता है, लेकिन ऑनलाइन कई लोग इसे यूनिकोड के एक अक्षर के समानता के लिए देख रहे हैं। यूनिकोड एक डिजिटल अक्षरों का मानक है जिसे गैर-लाभकारी संस्थान The Unicode Consortium द्वारा बनाया जाता है, जो इमोज़ी भी अधिग्रहण करता है।

Categories: Uncategorized
Hind news: